फेसबुक, इंस्टाग्राम को इस्तेमाल करके अपने पेज में follower के बारे में जान सकते हैं. आज के समाया में सोशल मीडिया के समाय है. और सोशल मीडिया को इस्तेमाल करके अपने व्यापार को और भी अधिक शक्तिशाली बना रहे.और अधिक से अधिक पैसा कमा रहे हैं. क्या आप भी अपने बिजनेस को सोशल मीडिया के माध्यम से शक्तिशाली बनाना चाहते हैं. तो सबसे पहले आपको सोशल मीडिया को पहले समझना होगा. एनी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में से सबसे ज्यादा यूज किया जाने वाला प्लेटफॉर्म फेसबुक हैं. जिसको दुनिया में कई सारे लोगो यूज में लाते हैं. यह विश्वा का सबसे शक्तिशाली प्लेटफार्म है. इस लेख के माध्यम से हम जानेंगे की ” facebook business suite” क्या है?और facebook business suite/meta business suite का उपयोग कैसे करें.? जानेंगे

facebook business suite क्या है?
Meta business suite को सितंबर 2020 में लांच किया गया था.और हम एनालिसिस टूल को डेक्सटॉप, मोबाइल ऐप, या ब्राउज़र के मदद से कर सकते हैं.डेक्सटॉप संस्करण को एक्सेस करने के लिए. आपको फेसबुक के बिजनेस टुल में नेविगेट कर सकते हैं.और मैंने से इनसाइट का चयन कर सकते हैं. मोबाइल संस्करण तक पहुंचने के लिए, बिजनेस लोन एप्लीकेशन खोलना होगा. इसके बाद नीचेले दाएं कोने मेनू पर क्लिक करें और और इनसाइड का चयन करें.
दोनों संस्करण जैसे कि फेसबुक पेज और इंस्टाग्राम बिजनेस खाते के लिए स्वचालित रूप से विश्लेषण डाटा प्रदर्शित करते हैं. इसलिए हम फेसबुक और इंस्टाग्राम को कंवर करने जा रहे हैं. जैसे कि आपको इस्तेमाल करने में आसानी हो,तो चलिए जानते हैं facebook business suite क्या है?और कैसे इस्तेमाल करें?
facebook business suite का इस्तेमाल कैसे करें?
facebook meta suite का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो. सबसे पहले आप प्ले स्टोर से facebook meta suite एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होगा.
या फिर https://business.Facebook.com वेबसाइट पर जाना होगा, जाने केेेे बाद आप अपने फेसबुक बिजनेस अकाउंट इस पर लॉग इन करना होगा. लॉग इन करने के बाद आप आसानी सेे कर सकते हैं. जिसके माध्यम सेेे आप फेसबुक और फेसबुक पेज का गतिविधियोंं पर नजर रख सकते हैं .
आप अपने फेसबुक पेज की गतिविधियों को जानना चाहते हैं तो आपको विशेष प्रकार के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा, जैसे कि
1. Insight (resulf report)
परिमाण टैप आपकी फेसबुक की कुल पहुंच दिखाता है. जिसमें यह भी शामिल है पिछले समय के आबादी की तुलना में यह मीट्रिक कितना बड़ा है या घटा है. दैनिक पहुंच मैट्रिक देखने के लिए हम किसी भी तिथि पर होवर कर सकते हैं.
आपके फोन पेज को ट्रैक पर रखने के लिए यह रिपोर्ट महत्वपूर्ण है. उदाहरण के तौर पर कवरेज में कमी आई है या टीम द्वारा निर्धारित लक्ष्य को पूरा नहीं किया जा रहा है. हम दर्शकों के व्यवहार पैटर्न को समझने के लिए विशेष रूप से अच्छा या निम्न पहुंच वाले दिनों कोइंगित कर सकते हैं.
क्या कवरेज सप्ताहों के कुछ दिनों में सबसे अधिक होता है. हम महान सामग्री प्रकाशित करने और उन दिनों में जुड़ा बनाने पर ध्यान केंद्रित करते हैं. जापान अधिकतम पहुंच तक पहुंच सकते हैं.
यह ध्यान रखना जरूरी है कि business suite इंस्टाग्राम टूल को स्वचालित रूप से भुगतान किए गए अभियान की पहुंच के भी एकीकृत करता है. इसका मतलब यह है कि हम इस रिपोर्ट से जानकारी उकट्टा करने समय प्रायोजित सामग्री और विज्ञापन अभियान पर विचार करना बहुत ही जरूरी होता है.
सामग्री रिपोर्ट (content report)
सामग्री टैब आपको दिखाई देने वाली मीट्रिक पर अधिक नियंत्रण प्रदान करता है. उदाहरण के तौर पर, ऊपरी दाएं कोने में dropdown-menu में क्लिक करना होगा. और केवल ऑर्गेनिक फेसबुक पोस्ट का चयन कर सकते हैं. फिर हम मैट्रिक्स देखने के लिए कॉलम को पहुंच, प्रतिक्रिया, टिप्पणियां, सियार, या तारीख के आधार पर क्रमबद्ध कर सकते हैं.
यह देखने के लिए की फोन से पोस्ट ब्रांड जागरूकता मैं सबसे अधिक वीडियो गाना करती है. या जुड़ा के आधार पर यह देखने के लिए फोन से पोस्ट विचार कर रहे हैं. पहुंच के आधार पर छांटें l प्रादशन को बेहतर बनाने के लिए शीष प्रदर्शन करने वाली पोस्ट देखें. इस पोस्ट का उपयोग तब किया जा सकता है जब हम आगामी घंटा ओं के लिए विचारों पर विचार मधन करते हैं.
Audience report
बेहतर ढंग से समझने के लिए कि आपको प्रशंसक प्रूष्ठ का अनुसरण कोन कर रहा है. पहले आपने प्रशंसक प्रूष्ठ क़ी आइडिया से रिपोर्ट पर नेविगेट करें. आयु और लिंक विश्लेषण के लिए वर्तमान आईडिया और अपने दर्शकों के लिए प्रमुख शहरों और देशों का सूची देखें.
जितना अधिक हम अपने अनुयायियों के बारे में जानते हैं, उतना ही बेहतर हम उसके साथ प्रति वनीत होने वाली सामग्री बना सकते हैं. उदाहरण के शोरूम में हम आयु और लिंक डाटा को उपयोग किसी भी पोस्ट के पूछे जाने वाले प्रख्या के प्रकार को आकार देने के लिए कर सकते हैं. जगह, डाटा, ऐसी सामग्री बनाने में मदद कर सकता है. जोकि अनुयायियों उत्पादन और सेवा को कुशलतापूर्वक खोजने और उनका करने में मदद करती है.
उन ग्राहकों के बारे में अधिक जानने के लिए जन तक हम फेसबुक पर पहुंच सकते हैं. संभावित आइडिया टैब पर क्लिक करें. ऊपरी दाएं कोने में फिल्टर पर क्लिक करें और आपने प्रशंसक पेज के लिए कुछ जनसंख्यकिया डाटा दर्ज करें. फिर अपने संभावित दर्शकों के आकार का आकलन करने के लिए विभिन्न रुचियां को जोड़ने का प्रकाश करें. विज्ञापन प्रबंधक में शाहजी गई आइडिया में लक्ष्यकारण पैरामीटर जोड़ने के लिए हम नीले आईडिया बनाए बटन पर क्लिक कर सकते हैं.
2.नोटिफिकेशन
नोटिफिकेशन टैप के मदद से आप अपने फेसबुक पेज पर उपलब्ध सभी प्रकार की नोटिफिकेशन यहां पर एक क्लिक करने से ही देख सकते हैं. जो आपको आपके फेसबुक ग्रोथ करने में आपकी सहायता हो सकती है. फॉलोअर्स के संबंधित रिपोर्ट, like,follow,comment,संबंधित रिपोर्ट आप Meta business suite के मदद से सभी फेसबुक पेज को एक साथ देखने में सक्षम होते हैं. जो कि एक बहुत ही अच्छा टैप है. आपकी पेज की ग्रोथ के लिए.
3.inbox
इनबॉक्स टैप के माध्यम से आप अपने फेसबुक के सभी प्रकार के मैसेज और कमेंटएक साथ एक क्लिक के द्वारा देख सकते हैं. जैसे कि facebook comment,facebiok chat,instagram direct,etc जो की एक बहुत ही सुविधाजनक और विशेष माध्यम है. अपने मैसेज को देखने का और उस के माध्यम से आपका काफी समय आप भी बच जाता है. अलग-अलग जगह पर जाकर अपने अलग-अलग संदेश को देखने में.
4.पोस्ट और स्टोरी
पोस्ट और स्टोरी ऑप्शन के माध्यम से आप अपने सभी पेज को पोस्ट स्टोरी को एक साथ देख सकते हैं. और उन पर अपनी प्रतिक्रिया भी दे सकते हैं. क्योंकि मेरे ख्याल में एक बहुत ही अच्छा है. जो हम अपने सभी फेसबुक और फेसबुक पेज की स्टोरी और पोस्ट एक साथ देखने की सुविधा प्रदान करता है.और आप इसके साथ अपने पोस्ट पर उपलब्ध facebook comment,facebiok chat,instagram direct की जानकारी भी बड़ी है आसानी पूर्वक प्राप्त कर सकते हैं.
5.प्लानर
प्लानर ऑप्शन की माध्यम से अपने कॉन्टेंट को सप्ताहिक, महिला, प्लानिंग कर सकते हैं. जो कि एक बहुत ही अच्छा संसाधन है. आपके content को सही दिग से और बहुत ही आसानी के सहित दूसरे को सॉझा करने का, जो आपके content को सही दिशा दिखाता है. और बहुत ही प्रभावित दिग से दूसरे दिग तक पहुंचाने में मदद करता है.
6.ads
ads का नाम तो सुना ही होगा, अक्सर यह नाम रोजाना हमारे सामने पर आता रहता है . ads मदद से आपने फेसबुक पेज की grow करने के लिए पेज पर content विज्ञापन बना सकते हैं. और उसका प्लान के अनुसार उसका रन करा सकती हैं. जिससे आपका पेज अधिक से अधिक लोगों तक पहुंच सकेगा और आपके content को ज्यादा से ज्यादा रूप देख सकेंगे. कम समय में अधिक follower और अधिक ग्रोथ के लिए एक बहुत ही अच्छा जरिया है.
हम साधारण रूप से कह सकते हैं कि Meta business suite एक प्रकार का ऐसा माध्यम है जो फेसबुक गतिविधियों का हिसाब रखता है. और उसको समझने में हमारे मदद करता है. जोकि हम बड़ी आसानी से facebook,instagram पेज का हिसाब किताब रख सकते हैं. उसको ग्रो भी कर सकते हैं.