b2b बिजनेस क्या है?B2B markiting MEANING IN HINDI

बी टू बी जिसे की बिज़नेस टू बिज़नेस भी काहा जाता है. बिजनेसमैन के बीच लेन-देन का एक रूप है. जैसे एक निर्माता और थोक व्यापारी,या फिर एक थोक व्यापारी और एक खुदरा विक्रेता. बिजनेस से बिजनेस को संदर्भित करता है. जो किसी कंपनी या फिर व्यक्तिगत उपभोक्ता के बजाय कंपनी के बीच संचालित होता है.

• एक व्यवसाय और दूसरी व्यवसाय जैसे कि थोक व्यापारी और दूसरी विक्रेता के बीच किया जाने वाला लेन-देन या बिजनेस है.

•B2B लेन देन आपूर्ति श्रृंखला में होता है. जहां पर एक कंपनी दूसरी कंपनी से कच्चे माल के खरीदारी करेगी . जिसका उपयोग निर्माण करने के लिए किया जाएगा.

•B2B लेन देन ऑटो उद्योग कंपनियों के साथ साथ संपत्ति प्रबंधन, हाउसकीपिंग और औद्योगिक सफाई कंपनियों के लिए भी आम है.

• इसी बीच व्यापार के उपभोक्ता लेनदेन बिजनेस टू बिजनेस एक कंपनी और व्यक्तिगत उपभोक्ताओं के बीच किया गया है.

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B2B markiting MEANING IN HINDI

B2B शब्द उन सभी कंपनियों को शामिल करता है.जो सर्विस और प्रोडक्ट को अन्य कंपनियों के लिए तैयार करती है. इसमें saas प्रोडक्ट, बिजनेस टू बिजनेस मार्केटिंग फर्म और बिजनेस सप्लाई वाली कंपनियां शामिल हो सकते हैं.

अगर आपका एक छोटा सा बिजनेस है.तो आपको आपने बिजनेस क्षेत्र में कभी ना कभी आपको B2B कंपनी के साथ काम करना होगा.

सबसे पहले आपको यह समझना बहुत ही जरूरी है कि B2B क्या है?B2B आपके बिजनेस के लिए क्यों मायने रखता है?

आप इसे आपने खुद के बिजनेस को बेहतर बनाने के लिए कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं.

What is B2B Marketing in Hindi

B2B मार्केटिंग एक ऐसा प्रक्रिया है जो कि एक कंपनी के द्वारा निर्मित एक निश्चित प्रोडक्ट को दूसरी कंपनी या बिजनेस को बेचना शामिल है.

इसके अलावा, B2B किसी भी कंपनी के लिए जरूरी है. जो अन्य कंपनियों को अपनी सेवाएं देना चाहते हैं.

B2B के लाभ

यदि आप अभी भी एक लक्ष्य बाजार पर विचार कर रहे हैं,तो व्यवसायों को खारिज ना करें. पूरे बिजनेस टू बिजनेस लेनदेन बी 2 सी मर्चेंडाइज के तुलना में बिक्री की औसत कीमत अधिक है. यह आश्चर्य की बात नहीं है जब आप मानते हैं की कंपनियों के पास औसत उपभोक्ता की तुलना में अधिक पूंजी होती है.

बिजनेस-टू-बिजनेस (B2B) को समझना

बिजनेस टू बिजनेस लेनदेन एक विशिष्ट आपूर्ति श्रृंखला आम है, क्योंकि कंपनियां विनिर्माण प्रक्रियाओं में उपयोग करने के लिए अन्य कच्चा माल जैसे घटकों और उत्पादों को खरीदना ही है. तैयार उत्पादों को व्यापार से उपभोक्ता के लेनदेन के माध्यम से व्यक्तियों को भेजा जा सकता है.

l संचार के संदर्भ में, बिजनेस से बिजनेस उन तरीकों को संदर्भित करता है. जिसके द्वारा विभिन्न कंपनियों के कर्मचारी एक दूसरे से जुड़ सकते हैं. दो या दो से अधिक कंपनियों के कर्मचारियों के इस प्रकार से संचार को b2b संचार कहा जाता है.

B2B ई-कॉमर्स

2018 के अंत में, फॉरेस्टर ने कहा कि b2b ई-कॉमर्स बाजार $1.134 ट्रिलियम से ऊपर था.2017 में जारी एक पूर्वानुमान में 2018 के लिए अनुमानित $954 मिलियन से अधिक. यह वर्ष के लिए कुल यूएस b2b बिक्री में कुल $9 ट्रिलियम का 12% है.उन्हें उम्मीद है कि 2023 तक 17% हो जाएगी. इंटरनेट एक मजबूत वातावरण प्रदान करता है. जिसमें बिजनेस उत्पादों और सेवाओं के बारे में पता लगा सकते हैं.और भविष्यात में B2B लंदन के लिए नींव रख सकते हैं.

कंपनी की वेबसाइटों इच्छुक पार्टियों को बिजनेस के उत्पादों और सेवाओं के बारे में जानने और संपर्क शुरू करने की अनुमति देती है. ऑनलाइन उत्पादों और आपूर्ति एक्सचेंज वेबसाइट व्यवसायों को उत्पादों और सेवाओं की खोज करने और ई -प्रोक्योरमेंट इंटरफेस के माध्यम से खरीद करने की अनुमति दे दी है. विशेष उद्योगों, कंपनियां और उनके द्वारा प्रदान किए जाने वाले उत्पादों और सेवाओं क्यों बारे में जानकारी प्रदान करने वाली विशिष्ट ऑनलाइन निर्देशिकाए भी B2B लेनदेन की सुविधा प्रदान करती है.

विशेष ध्यान

बिजनेस टू बिजनेस लेनदेन को सफल होने के लिए नियोजन की आवश्यकता होती है. इस तरह के लेनदेन व्यावसायिक ग्राहकों के साथ संबंध स्थापित करने के लिए कंपनी के खाता प्रबंधन कर्मियों पर निर्भर करते हैं. सफल लेनदेन होने के लिए बिजनेस टू बिजनेस संबंधों को भी विशेष रुप से बिक्री से पहले पैसेवर बातचीत के माध्यम से पोषित किया जाना चाहिए.

पारंपरिक विपणन प्रथाएं व्यवसायों को व्यवसायिक ग्राहकों से जुड़ने में भी मदद करती है. व्यापार प्रकाशन इस प्रयास में मदद करता है. व्यवसायों को प्रिंट और ऑनलाइन विज्ञापन देने के अवसर देती है.सम्मेलनों और व्यापार शो में एक बिजनेस की उपस्थित अन्य व्यवसायों को प्रदान किए जाने वाले उत्पादों और सेवाओं के बारे में जागरूकता पैदा करती है.

बिजनेस-टू-बिजनेस (बी2बी) का उदाहरण

निर्माण में फर्मों के लिए बिजनेस से बिजनेस लेनदन और बड़े कॉरपोरेट खाते आम है. उदाहरण के तौर पर सैमसंग, आईफोन के उत्पादन में एप्पल के सबसे बडे आपूर्तिकर्ताओं में से एक है.Apple इंटेल, पैनासोनिक,सेमीकंडक्टर निर्माता माइक्रोन टेक्नोलॉजी जैसे फर्मों के साथ B2B सम्मान भी रखता है.

बिजनेस टू बिजनेस लेनदेन भी ऑटोमोबाइल उद्योग की रीढ़ है. कई वाहन घटकों को स्वतंत्र रूप से निर्मित किया जाता है.और ऑटो निर्माता इन भागों को ऑटोमोबाइल को इकट्ठा करने के लिए खरीदने हैं. उदाहरण के रूप में बैटरी, टायर, इलेक्ट्रॉनिक्स,होसेस और दरवाजे के ताले आमतौर पर विभिन्न कंपनियों के द्वारा निर्मित होते हैं और सीधे ऑटोमोबाइल निर्माताओं को बेचे जाते हैं.

सेवा प्रधान बिजनेस टू बिजनेस लेनदेन भी संलग्न है. संपत्ति प्रबंधन, हाउसकीपिंग और औद्योगिक सफाई में विशेषज्ञान वाली कंपनियां, उदाहरण के लिए अक्सर इन सेवाओं को व्यक्तिगत उपभोक्ताओं के बजाय विशेष रूप से अन्य व्यवसायों को बेचती है.

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